Question :

निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

MOUSE : KPSTC : : LIGHT : ?


A) JJEIR
B) MJHIU
C) MGHFU
D) JGEFR

Answer : A

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

13 : 156 : : 17 : ?


A) 135
B) 270
C) 272
D) 130

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- निम्न प्रश्न में शब्दों के कुछ युग्म दिए गए हैं। इनमें अन्त वाला युग्म अपूर्ण है। प्रत्येक प्रश्न के नीचे चार वैकल्पिक शब्द दिए गए हैं, जिनमें से एक शब्द उपरोक्त अन्तिम अपूर्ण युग्म को पूरा कर सकता है। बताइए कि वह कौन-सा शब्द है?

 

dam → mad, net → ten, drab → ?


A) bread
B) bad
C) bard
D) drad

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

PAN : TDM : : SIP : ?


A) KMG
B) KLG
C) PAM
D) WLO

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- निम्न जानकारी को पढ़िए और दिए गए प्रश्न के उत्तर दीजिए।

 

FLOP का OPFL से सम्बन्ध है और SECOND का ONDSEC से सम्बन्ध है।

 

Ques :- MIXTURE का सम्बन्ध ______________ से है।


A) TUREMIX
B) UREMIXT
C) URETMIX
D) निर्धारित नहीं किया जा सकता

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

बनाना : तोड़ना : : ?


A) पतला : छोटा
B) लम्बा : छोटा
C) मोटा : बड़ा
D) लम्बा : सबसे ऊपर

View Answer