Question :

निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दी गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

18 : 30 : : 36 : ?


A) 64
B) 66
C) 54
D) 62

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- प्रश्न में तीन-तीन शब्द दिए गए हैं तथा इनके नीचे वैकल्पिक शब्द दिए गए हैं। इन वैकल्पिक शब्दों में से एक शब्द ऊपर दिए गए तीनों शब्दों के वर्ग का द्योतक है। उस एक वैकल्पिक द्योतक शब्द को चुनिए।

 

सिंह, बाघ, तेन्दुआ


A) चीता
B) मांसाहारी
C) सर्कस
D) चिड़ियाघर

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

बाँसुरी वादक : बाँसुरी : : सेलोवादक : ?


A) वायलिन
B) ड्रम्स
C) मँजीरा
D) वायलनसेला

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

AFKP : BGLQ : : CHMR : ?


A) DINS
B) DNIS
C) DFKP
D) DJOT

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

मोची : चमड़ा : : दर्जी : ?


A) धागा
B) कपड़ा
C) कमीज
D) बजाज

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

AZBY : CXDW : : EVFU : ?


A) GTHS
B) GHTS
C) SGTH
D) TGSH

View Answer