Question :

निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में ऊपर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को ज्ञात कीजिए।

 

Bones : Ligaments :: ?


A) Knee : Joint
B) Fat : Cell
C) Break : Stretch
D) Muscles : Tendon

Answer : D

Description :



Related Questions - 1


निर्देश : नीचे दिए गए प्रश्नों में प्रश्नवाचक चिह्र (?) के स्थान पर क्या आएगा?

 

NET : 13227 : : YAM : ?


A) 22614
B) 25614
C) 25113
D) 14520

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

सीझना : चमड़ा : : अग्निक्रिडा : ?


A) ऊन
B) मशीनरी
C) बम
D) आतिशबाजी

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

23 : 13 : : 54 : ?


A) 40
B) 41
C) 44
D) 39

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- निम्नलिखित प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

Axe : Woodcutter :: Needle : ?


A) Butcher
B) Carpenter
C) Tailor
D) Painter

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

मच्छर  : मलेरिया : : ?


A) मक्खी : भोजन
B) सड़क : दुर्घटना
C) मिट्टी : कटाव
D) तम्बाकू : कैंसर

View Answer