Question :

जिस प्रकार अशिक्षित का सम्बन्ध शिक्षा से है, उसी प्रकार रोगी का सम्बन्ध किससे है?


A) औषधि
B) चिकित्सक
C) शिक्षक
D) स्टेथोस्कोप

Answer : A

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

पृथ्वी : ग्रह : : चाँद : ?


A) सूरज
B) विश्व
C) शुक्र
D) उपग्रह

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- निम्नलिखित प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

Grass : Green : : Desert : ?


A) Big
B) Shiny
C) Oasis
D) Dry

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

वीणा : तार : : ? : आघात

 


A) वायलिन
B) सितार
C) तबला
D) हारमोनियम

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दी गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

0.16 : 0.0016 : : 1.02 : ?


A) 10.20
B) 1.020
C) 0.102
D) 0.0102

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश : नीचे दिए गए प्रश्नों में प्रश्नवाचक चिह्र (?) के स्थान पर क्या आएगा?

 

IC : 6 : : DP : ?


A) 14
B) 10
C) 12
D) 16

View Answer