Question :

जिस प्रकार पत्ता का सम्बन्ध हरा से है, उसी प्रकार दूध का सम्बन्ध किससे है?  


A) भूरा
B) सफेद
C) गाय
D) दही

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

4 : 10 : : 8 : ?


A) 10
B) 13
C) 17
D) 14

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर एवं दाई ओर दो-दो पद दिए गए हैं, दोनों ओर के पदों में एक-एक पद लुप्त कर दिया गया है तथा उन्हें A एवं B द्वारा प्रदर्शित किया गया है। लुप्त पद प्रत्येक प्रश्न के नीचे दिए गए चार विकल्पों में से किसी एक में मौजूद हैं, आपकों उस सही विकल्प को ज्ञात करना है, जिससे कि (: :) के बाई ओर के दोनों पदों में जैसा सम्बन्ध बनता हो, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर के दोनों पदों में भी बनता हो, सही विकल्प की अक्षर संख्या आपका उत्तर होगा।

 

A : प्रकाश : : B : सूर्य


A) A. अन्धकार, B. रात्रि
B) A. परदा B. बादल
C) A. भारी B. गर्मी
D) A. प्रातः, B. संध्या

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

यकृत : ह्रदय : : वृक्क : ?


A) खून
B) नाक
C) फेफड़ा
D) पेशाब

View Answer

Related Questions - 4


जिस प्रकार राइट का रुप रोट बनता है, उसी प्रकार हर्ट का रुप क्या बनेगा?


A) हर्टेड
B) हर्टिग
C) हर्ट
D) हटर्स

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में ऊपर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को ज्ञात कीजिए।

 

Thirst : Water : : ?


A) Appetite : Meal
B) Poison : Death
C) Ice : Cold
D) Sun : Energy

View Answer