Question :

निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

64 : 513 : : 144 : ?


A) 1727
B) 1729
C) 1728
D) 1730

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

CAT : DDY : : BIG : ?


A) CLL
B) CLM
C) CML
D) CEP

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

SNOP : ONSP : : CLAY : ?


A) ALCY
B) LCYA
C) CYCA
D) ACLY

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

AZCX : BYDW : : HQJO : ?


A) GREP
B) IPKM
C) IPKN
D) GRJP

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

निर्माण करना : नष्ट करना : : संघनित करना : ?


A) निर्वतन करना
B) प्रसार करना
C) क्रमिक
D) आरम्भिक

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

कबूतर : शान्ति : : ?


A) ताज : सिर
B) सफेद झण्डा : समर्पण
C) लॉरेज : विजय
D) युद्ध : स्वतन्त्रता

View Answer