Question :

निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

12 : 145 : : 16 : ?


A) 225
B) 257
C) 349
D) 423

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- प्रश्न में तीन शब्द दिए गए हैं, जिनमें कुछ सामान्य विशेषता है। इन शब्दों के नीचे उत्तर विकल्प दिए गए हैं, जिनमें से किसी एक में वह समान विशेषता है, सही उत्तर विकल्प को चुनिए।

 

बछड़ा, बिलौटा, शावक


A) मेमना
B) सन्तति
C) निरीह
D) बाघ

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

EJOT : ? : : YDIN : VAFK


A) LQGB
B) BGLQ
C) QBGL
D) BGQL

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दी गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

12 : 140 : : 156 : ?


A) 1820
B) 1500
C) 1250
D) 1121

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

सीझना : चमड़ा : : अग्निक्रिडा : ?


A) ऊन
B) मशीनरी
C) बम
D) आतिशबाजी

View Answer

Related Questions - 5


फैक्टरी का उत्पादन से वही सम्बन्ध है, जो स्कूल का ______________ से है।


A) निर्माण
B) शिक्षा
C) शिक्षक
D) अनुशासन

View Answer