Question :

निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

GIKM : TRPN : : JLNP : ?


A) QOMN
B) WUSQ
C) PRTV
D) TVXZ

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

  

ABCF : BCDI : : CDEL : ?


A) DEFO
B) DEFN
C) EDFO
D) DEFM

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- निम्न प्रश्न में शब्दों के कुछ युग्म दिए गए हैं। इनमें अन्त वाला युग्म अपूर्ण है। प्रत्येक प्रश्न के नीचे चार वैकल्पिक शब्द दिए गए हैं, जिनमें से एक शब्द उपरोक्त अन्तिम अपूर्ण युग्म को पूरा कर सकता है। बताइए कि वह कौन-सा शब्द है?

 

POT → TOPE, FIN → NIFE, LIT → ?


A) TILO
B) TILE
C) LITE
D) TILL

View Answer

Related Questions - 3


जिस प्रकार गहरा का सम्बन्ध महासागर से है, उसी प्रकार उथला का सम्बन्ध किससे है?


A) झरना
B) गहराई
C) तालाब
D) कुँआ

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

सुरक्षित : निरापद : : रक्षा करना : ?


A) चौकसी करना
B) पाशित करना
C) निश्चित करना
D) परिरक्षित करना

View Answer

Related Questions - 5


रक्त जैसें शिरा से सम्बन्धित है वैसे ही तेल किससे सम्बन्धित है?


A) कार
B) इंजन
C) पाइपलाइन
D) पेट्रोल

View Answer