Question :

कौन वैसा ही है, जैसे – शंकु, बेलन, घन, ?


A) त्रिभुज
B) घनाभ
C) चतुर्भुज
D) पंचभुज

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

ACEG : DFHJ : : QSUW : ?


A) TVNZ
B) XVTZ
C) TVXZ
D) XVTZ

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में ऊपर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को ज्ञात कीजिए।

 

Inspiration : Poetry :: ?


A) Brush : Painting
B) Thought : Mind
C) Dirt : Disease
D) इनमें से कोई नहीं

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

बाँसुरी वादक : बाँसुरी : : सेलोवादक : ?


A) वायलिन
B) ड्रम्स
C) मँजीरा
D) वायलनसेला

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दी गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

12 : 140 : : 156 : ?


A) 1820
B) 1500
C) 1250
D) 1121

View Answer

Related Questions - 5


जिस प्रकार लोहा सम्बन्धित है ठोस से, उसी प्रकार मरकरी सम्बन्धित है


A) ठोस
B) गैस
C) द्रव
D) वाष्प

View Answer