Question :

निर्देश :- निम्नलिखित प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

Hongkong : China : : Vatican : ?


A) France
B) Mexico
C) Canada
D) Rome

Answer : A

Description :



Related Questions - 1


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

संयत : तीव्र : : नाममात्र : ?


A) स्मारक
B) बहुमूल्य
C) दूरी
D) अव्यवस्था

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

QPRS : TUWV : : JIKL : ?


A) NMOP
B) NMPO
C) MNPO
D) MNOP

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश : नीचे दिए गए प्रश्नों में प्रश्नवाचक चिह्र (?) के स्थान पर क्या आएगा?

 

CD : 34 : : AB : ?


A) 25
B) 68
C) 12
D) 21

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

HOPEFUL : LUFEPOH : : ETHNICITY : ?


A) YTICINHTE
B) TICINHTEY
C) ICINHTEYT
D) CINHTEYTI

View Answer

Related Questions - 5


स्टील जिस प्रकार मिश्रधातु से सम्बन्धित है, उसी प्रकार जिंक सम्बन्धित है


A) धातु
B) मिश्रधातु
C) अधातु
D) हैलोजन

View Answer