Question :

निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

acme : mace : : face : ?


A) cefa
B) cfae
C) cfea
D) afce

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में ऊपर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को ज्ञात कीजिए।

 

Gold : Sovereign :: ?


A) Ornament : Beauty
B) Wool : Sweater
C) Silver : Metal
D) Sheet : Quilt

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दी गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

19 : 37 : : 26 : ?


A) 52
B) 51
C) 46
D) 43

View Answer

Related Questions - 3


तैरना का मछली से वही सम्बन्ध है, जो रेंगना का ______________ से है।


A) खरगोश
B) मेंढ़क
C) साँप
D) बन्दर

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में शब्दों के कुछ युग्म दिए गए हैं। इसमें अन्त वाला युग्म अपूर्ण है। प्रश्न के नीचे वैकल्पिक शब्द दिए गए हैं, जिनमें से एक शब्द उपरोक्त अन्तिम अपूर्ण युग्म को पूरा कर सकता है। बताइए कि वह  कौन-सा शब्द है?

 

Coldly, old; Golden, old; Plastic, ?


A) stic
B) plas
C) last
D) tic

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

62 : 145 : : 119 : ?


A) 168
B) 226
C) 291
D) 122

View Answer