Question :

निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

तीर : धनुष : : ?


A) फुटबॉल : हाथ
B) सलाद : चाकू
C) गोली : बंदूक
D) धुआँ : पानी

Answer : C

Description :



Related Questions - 1


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर चार विकल्प समुच्चयों के रुप में दिए गए हैं, इनमें से उस संख्या समुच्चय को चुनिए, जो प्रश्न में दिए गए संख्या समुच्चय से अधिकतम मेल खाता हो।

 

(6, 14, 30)


A) (4, 16, 28)
B) (7, 12, 22)
C) (6, 12, 22)
D) (5, 12, 26)

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

8 : 24 : : ? : 32


A) 5
B) 6
C) 10
D) 8

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- प्रश्न में तीन शब्द दिए गए हैं, जिनमें कुछ सामान्य विशेषता है। इन शब्दों के नीचे उत्तर विकल्प दिए गए हैं, जिनमें से किसी एक में वह समान विशेषता है, सही उत्तर विकल्प को चुनिए।

 

कायर, बहादुर, ईमानदार


A) आडम्बरहीन
B) प्रसन्न
C) साहसी
D) सुन्दर

View Answer

Related Questions - 4


जिस प्रकार दुर्घटना का सम्बन्ध सावधानी से है, उसी प्रकार बीमारी का सम्बन्ध किससे है?


A) जीवाणु
B) प्रदूषण
C) स्वच्छता
D) डॉक्टर

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

SNOP : ONSP : : CLAY : ?


A) ALCY
B) LCYA
C) CYCA
D) ACLY

View Answer