Question :

निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

SNOP : ONSP : : CLAY : ?


A) ALCY
B) LCYA
C) CYCA
D) ACLY

Answer : A

Description :



Related Questions - 1


जिस प्रकार मूल्य निर्धारक का सम्बन्ध भवन से है, उसी प्रकार समीक्षक का सम्बन्ध किससे है?


A) स्वर्ण
B) श्रेष्ठकृति
C) न्यायाधीश
D) पुस्तक

View Answer

Related Questions - 2


कौन वैसा ही है, जैसे – शंकु, बेलन, घन, ?


A) त्रिभुज
B) घनाभ
C) चतुर्भुज
D) पंचभुज

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में तीन शब्द/संकेत दिए गए हैं, जिनमें कुछ सामान्य विशेषता है। इन शब्दों/संकेतों के नीचे उत्तर विकल्प दिए गए हैं, जिनमें से कोई एक शब्द/संकेत उनसे सम्बन्धित है, सही उत्तर विकल्प को चुनिए।

 

दही, मक्खन, पनीर

 


A) दूध
B) घी
C) मिठाई
D) पेड़ा

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

नॉटिलस : मछली : : चैती पक्षी : ?


A) चूजा
B) सूँस (डॉल्फिन)
C) बत्तख
D) कबूतर

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

25 : 1625 : : 35 : ?


A) 1575
B) 1205
C) 1875
D) 1635

View Answer