Question :

निर्देश :- निम्न जानकारी को पढ़िए और दिए गए प्रश्न के उत्तर दीजिए।

 

FLOP का OPFL से सम्बन्ध है और SECOND का ONDSEC से सम्बन्ध है।

 

Ques :- MIXTURE का सम्बन्ध ______________ से है।


A) TUREMIX
B) UREMIXT
C) URETMIX
D) निर्धारित नहीं किया जा सकता

Answer : D

Description :



Related Questions - 1


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दी गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

85 : 42 : : 139 : ?


A) 68
B) 69
C) 70
D) 67

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- प्रश्न में तीन शब्द दिए गए हैं, जिनमें कुछ सामान्य विशेषता है। इन शब्दों के नीचे उत्तर विकल्प दिए गए हैं, जिनमें से किसी एक में वह समान विशेषता है, सही उत्तर विकल्प को चुनिए।

 

टमाटर, बैंगन, फूलगोभी


A) सब्जी
B) आलू
C) मसाला
D) खाद्य

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में तीन शब्द/संकेत दिए गए हैं, जिनमें कुछ सामान्य विशेषता है। इन शब्दों/संकेतों के नीचे उत्तर विकल्प दिए गए हैं, जिनमें से कोई एक शब्द/संकेत उनसे सम्बन्धित है, सही उत्तर विकल्प को चुनिए।

 

कब, क्यों, कहाँ


A) जब
B) कौन
C) तब
D) कल

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

720 : 840 : : 60 : ?


A) 76
B) 80
C) 70
D) 74

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

FLOWER : REWOLF : : FRUITS : ?


A) STUIRF
B) STUIFR
C) STIURF
D) STRUIF

View Answer