Question :

निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर एवं दाई ओर दो-दो पद दिए गए हैं, दोनों ओर के पदों में एक-एक पद लुप्त कर दिया गया है तथा उन्हें A एवं B द्वारा प्रदर्शित किया गया है। लुप्त पद प्रत्येक प्रश्न के नीचे दिए गए चार विकल्पों में से किसी एक में मौजूद हैं, आपकों उस सही विकल्प को ज्ञात करना है, जिससे कि (: :) के बाई ओर के दोनों पदों में जैसा सम्बन्ध बनता हो, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर के दोनों पदों में भी बनता हो, सही विकल्प की अक्षर संख्या आपका उत्तर होगा।

 

A : शक्ति : : घोड़ा गाड़ी : B


A) A. विद्युत, B. लगाम
B) A. हाथ, B. गाड़ी
C) A. मोटर, B. घोड़ा
D) A. हैण्डिल, B. पहिया

Answer : C

Description :



Related Questions - 1


निर्देश : नीचे दिए गए प्रश्नों में प्रश्नवाचक चिह्र (?) के स्थान पर क्या आएगा?

 

M ×  N : 13 ×  14 : : F × R : ?


A) 14 × 15
B) 5 × 17
C) 6 × 18
D) 7 × 19

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

ENGINE : CLEGLC : : ? : KMRMP


A) METER
B) ROTAR
C) MOTOR
D) GEARN

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दी गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

6 : 222 : : 7 : ?


A) 350
B) 343
C) 336
D) 210

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

कमीज : वस्त्र : : गले का हार : ?


A) गला
B) गहना
C) मोती
D) गोल

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

मच्छर  : मलेरिया : : ?


A) मक्खी : भोजन
B) सड़क : दुर्घटना
C) मिट्टी : कटाव
D) तम्बाकू : कैंसर

View Answer