Question :

निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

कबूतर : शान्ति : : ?


A) ताज : सिर
B) सफेद झण्डा : समर्पण
C) लॉरेज : विजय
D) युद्ध : स्वतन्त्रता

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- नीचे तीन शब्द दिए गए हैं, जिनमें परस्पर कोई सम्बन्ध है। वही सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के तीनों शब्दों में है। आपकों इनमें से ऐसा विकल्प ज्ञात करना है, जिसमें वही सम्बन्ध हो जो ऊपर दिए गए शब्दों में है।

 

साँप, मगरमच्छ, कछुआ


A) छिपकली, लोमड़ी, हाथी
B) मनुष्य, साँप, चमगादड़
C) छिपकली, घड़ियाल, कोबरा
D) हाथी, कोबरा, तोता

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश : नीचे दिए गए प्रश्नों में प्रश्नवाचक चिह्र (?) के स्थान पर क्या आएगा?

 

BCE : 235 : : EFG : ?


A) 567
B) 642
C) 681
D) 246

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- निम्नलिखित प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

Coins : Mint : : Bricks : ?


A) Foundry
B) Cemetery
C) Furnace
D) Kiln

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

तैरना : नदी : : चढ़ना : ?


A) सड़क
B) तालाब
C) पर्वत
D) समुद्र

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

100 : 10 <sup>2</sup> : : 100000 : ?


A) 105
B) 103
C) 1003
D) 1004

View Answer