Question :

निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

कबूतर : शान्ति : : ?


A) ताज : सिर
B) सफेद झण्डा : समर्पण
C) लॉरेज : विजय
D) युद्ध : स्वतन्त्रता

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

कली : फूल : : ?


A) मिट्टी : कीचड़
B) पौधा : पेड़
C) नदी : हिमनदी
D) चिड़िया : पेड़

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

DARE : ADER : : REEK : ?


A) EEKR
B) EKER
C) ERKE
D) EERK

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

12 : 45 : : 175 : ?


A) 608
B) 697
C) 659
D) 579

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- निम्न प्रश्न में शब्दों के कुछ युग्म दिए गए हैं। इनमें अन्त वाला युग्म अपूर्ण है। प्रत्येक प्रश्न के नीचे चार वैकल्पिक शब्द दिए गए हैं, जिनमें से एक शब्द उपरोक्त अन्तिम अपूर्ण युग्म को पूरा कर सकता है। बताइए कि वह कौन-सा शब्द है?

 

But → Tub, Sun → Nus, For → ?


A) Orf
B) Rfo
C) Rof
D) Fro

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

पूर्व : पश्चिम : : उत्तर पूर्व : ?


A) दक्षिण-पूर्व
B) दक्षिण-पश्चिम
C) उत्तर-पश्चिम
D) दक्षिण

View Answer