Question :

निर्देश : नीचे तीन शब्द दिए गए हैं, जिनमें परस्पर कोई सम्बन्ध है, वही सम्बन्ध नीचे दिए गए चार विकल्पों में से किसी एक में है। वह विकल्प ज्ञात कीजिए, जिसमे वही सम्बन्ध हो, तो ऊपर दिए गए तीनों शब्दों में है।

 

हरिद्वार, नैनीताल, उत्तराखण्ड


A) कानपुर, ग्वालियर, उत्तर प्रदेश
B) झांसी, कोटा, राजस्थान
C) पटना, लखनऊ, बिहार
D) मुम्बई, नागपुर, महाराष्ट्र

Answer : D

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- नीचे तीन शब्द दिए गए हैं, जिनमें परस्पर कोई सम्बन्ध है। वही सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के तीनों शब्दों में है। आपकों इनमें से ऐसा विकल्प ज्ञात करना है, जिसमें वही सम्बन्ध हो जो ऊपर दिए गए शब्दों में है।

 

कक्षा, स्कूल, छात्र


A) बॉल, बल्ला, पिच
B) बहन, परिवार, भाई
C) हाथ, शरीर, उंगलियाँ
D) पत्ती, पेड़, जड़

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

कली : फूल : : ?


A) मिट्टी : कीचड़
B) पौधा : पेड़
C) नदी : हिमनदी
D) चिड़िया : पेड़

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

225 : 256 : : 289 : ?


A) 234
B) 361
C) 324
D) 432

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- प्रश्न में तीन-तीन शब्द दिए गए हैं तथा इनके नीचे वैकल्पिक शब्द दिए गए हैं। इन वैकल्पिक शब्दों में से एक शब्द ऊपर दिए गए तीनों शब्दों के वर्ग का द्योतक है। उस एक वैकल्पिक द्योतक शब्द को चुनिए।

 

प्राण-संचरण, जीवन, जीवित


A) नश्वरता/मरणशीलता/घातकता
B) क्रियाशील होना
C) विद्यमान होना/अस्तित्व रखना
D) जीवनशक्ति

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

DEF : EFD : : FGH : ?


A) FHG
B) HGF
C) HFG
D) GHF

View Answer