Question :

निर्देश :- प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

दोषी : दोषमुक्त : : आकर्षित : ?


A) खींचना
B) विकर्षित करना
C) दूरुपयोग करना
D) न्याय करना

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


स्वास्थ्य का बीमारी से वही सम्बन्ध है, जो आनन्द का ________ से है।


A) औषधि
B) उपचार
C) दुःख
D) प्रसन्नचित

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

टाइपिस्ट : टाइपराइटर : : लेखक : ? 


A) लिपि
B) पेन (लेखनी)
C) कागज
D) पुस्तक

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक इसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को चुनिए।

 

कुर्सी : लकड़ी : : ?


A) पुस्तक : मुद्रण
B) दर्पण : काँच (शीशा)
C) प्लेट (थाली) : भोजन
D) पर्स (बटुआ) : धन

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

5 : 25 : : 10 : ?


A) 96
B) 50
C) 42
D) 121

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में ऊपर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को ज्ञात कीजिए।

 

Flow-Sheet : Manufacturer :: ?


A) Script : Actor
B) Blue Print : Architect
C) Formula : Product
D) Cameraman : Film

View Answer