Question :

निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

वयस्क : बच्चा : : पुष्प : ?


A) बीज
B) कली
C) फल
D) तना

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- प्रश्न में तीन शब्द दिए गए हैं, जिनमें कुछ सामान्य विशेषता है। इन शब्दों के नीचे उत्तर विकल्प दिए गए हैं, जिनमें से किसी एक में वह समान विशेषता है, सही उत्तर विकल्प को चुनिए।

 

बछड़ा, बिलौटा, शावक


A) मेमना
B) सन्तति
C) निरीह
D) बाघ

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में ऊपर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को ज्ञात कीजिए।

 

Frankness : Blunt :: ?


A) Rest : Activity
B) Weep : Laugh
C) Rise : Awake
D) Sickness : Death

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

कलम : लिखना : : ?


A) मिटाना : रबर
B) कप : तरल
C) पेन्सिल : लकड़ी
D) चाकू : काटना

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

विरोधी : शत्रु : : विपत्ति : ?


A) मित्र
B) सक्रिय
C) प्रेम
D) कठिनाई

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

UHCDN : VIDEO : : OKZXDQ : ?


A) REPLAY
B) REPOSE
C) PLAYER
D) OPPOSE

View Answer