Question :

निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

सितारे : दूरदर्शक : : रुधिर कोशिकाएँ : ?


A) कैमरा
B) सूक्ष्मदर्शी
C) लेन्स
D) रुधिर

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

विरोधी : शत्रु : : विपत्ति : ?


A) मित्र
B) सक्रिय
C) प्रेम
D) कठिनाई

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

ACEG : DFHJ : : QSUW : ?


A) TVNZ
B) XVTZ
C) TVXZ
D) XVTZ

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

कलम : लिखना : : ?


A) मिटाना : रबर
B) कप : तरल
C) पेन्सिल : लकड़ी
D) चाकू : काटना

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

MOUSE : KPSTC : : LIGHT : ?


A) JJEIR
B) MJHIU
C) MGHFU
D) JGEFR

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश : नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से सम्बन्धित संख्या-युग्म चुनिए।

 

826 : 96 : : ? : ?


A) 111 : 3
B) 222 : 8
C) 333 : 9
D) 426 : 40

View Answer