Question :

निर्देश :- निम्न प्रश्न में शब्दों के कुछ युग्म दिए गए हैं। इनमें अन्त वाला युग्म अपूर्ण है। प्रत्येक प्रश्न के नीचे चार वैकल्पिक शब्द दिए गए हैं, जिनमें से एक शब्द उपरोक्त अन्तिम अपूर्ण युग्म को पूरा कर सकता है। बताइए कि वह कौन-सा शब्द है?

 

tip → Pit, gum → mug, pool → ?


A) ploo
B) topo
C) lopo
D) loop

Answer : D

Description :



Related Questions - 1


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

CAT : DDY : : BIG : ?


A) CLL
B) CLM
C) CML
D) CEP

View Answer

Related Questions - 2


जिस प्रकार खाड़ी का सम्बन्ध भूमि से है, उसी प्रकार समुद्र का सम्बन्ध किससे है?


A) टापू
B) भू-सन्धि
C) जलग्रीवा
D) प्रायद्वीप

View Answer

Related Questions - 3


अनूठापन का साधारण से वही सम्बन्ध है, जो पुरानापन का ______________ से है।


A) आदर्श
B) पुरातनता
C) नयापन
D) संस्कृति

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

टाइपिस्ट : टाइपराइटर : : लेखक : ? 


A) लिपि
B) पेन (लेखनी)
C) कागज
D) पुस्तक

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

शेष : मांद : : खरगोश : ?


A) छेद
B) गड्ढ़ा
C) बिल
D) खेत

View Answer