Question :

निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

AZBY : CXDW : : EVFU : ?


A) GHTS
B) TGSH
C) GTHS
D) GSTH

Answer : C

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

13 : 156 : : 17 : ?


A) 135
B) 270
C) 272
D) 130

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश : नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से सम्बन्धित संख्या-युग्म चुनिए।

 

123 : 36 : : ? : ?


A) 729 : 13
B) 757 : 14
C) 572 : 18
D) 342 : 81

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

GIKM : TRPN : : JLNP : ?


A) QOMN
B) WUSQ
C) PRTV
D) TVXZ

View Answer

Related Questions - 4


जिस प्रकार पानी का सम्बन्ध प्यास से है, उसी प्रकार भोजन का सम्बन्ध किससे है?  


A) खाना
B) रसोइया
C) भूख
D) भूखे

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- निम्न प्रश्न में शब्दों के कुछ युग्म दिए गए हैं। इनमें अन्त वाला युग्म अपूर्ण है। प्रत्येक प्रश्न के नीचे चार वैकल्पिक शब्द दिए गए हैं, जिनमें से एक शब्द उपरोक्त अन्तिम अपूर्ण युग्म को पूरा कर सकता है। बताइए कि वह कौन-सा शब्द है?

 

bit → tub, nib → bun, tin → ?


A) nit
B) nut
C) int
D) nti

View Answer