Question :

निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

PRT : QSU : : VXZ : ?


A) YWA
B) WYA
C) XZW
D) VFX

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक इसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को चुनिए।

 

घोड़ा : अस्तबल : : ?


A) आसमान : तारा
B) कबूतर : शान्ति
C) गाय : बछड़ा
D) कार : गैरेज

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

लेखक : किताब : : ?


A) दर्जी : सुई
B) चिकित्सक : मरीज
C) बढ़ई : फर्नीचर
D) ज्वैलर : सोना

View Answer

Related Questions - 3


जिस प्रकार लोहा सम्बन्धित है ठोस से, उसी प्रकार मरकरी सम्बन्धित है


A) ठोस
B) गैस
C) द्रव
D) वाष्प

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- निम्न प्रश्न में शब्दों के कुछ युग्म दिए गए हैं। इनमें अन्त वाला युग्म अपूर्ण है। प्रत्येक प्रश्न के नीचे चार वैकल्पिक शब्द दिए गए हैं, जिनमें से एक शब्द उपरोक्त अन्तिम अपूर्ण युग्म को पूरा कर सकता है। बताइए कि वह कौन-सा शब्द है?

 

draw → ward, post → stop, meat → ?


A) taem
B) eat
C) mate
D) team

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

CLOSE : DNRWJ : : OPEN : ?


A) PRJO
B) RPJB
C) PRHR
D) RZWR

View Answer