Question :

निर्देश : नीचे दिए गए नाम निश्चित तर्क से सम्बन्धित हैं। विकल्पों में से, उस नाम का चयन करें जिसे नामों के इस समूह का हिस्सा बनाया जा सकता है।

 

पेग्विन, ऑस्ट्रिच, कीवी, एमू

 

A. ये सभी रेगिस्तान हैं

B. ये सभी स्तनधारी हैं

C. य सभी समुद्री चिड़ियाँ हैं

D. उपरोक्त में से कोई भी उड़ नहीं सकता है


A) D
B) B
C) A
D) C

Answer : A

Description :



Related Questions - 1


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

GIKM : TRPN : : JLNP : ?


A) QOMN
B) WUSQ
C) PRTV
D) TVXZ

View Answer

Related Questions - 2


FI जिस प्रकार सम्बन्धित है KN से, उसी प्रकार PS सम्बन्धित है


A) VY
B) UX
C) WZ
D) UY

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

DRIVEN : EIDRVN : : BEGUM : ?


A) UEBGM
B) EUBGM
C) BGMEU
D) BGMUE

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दी गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

0.16 : 0.0016 : : 1.02 : ?


A) 10.20
B) 1.020
C) 0.102
D) 0.0102

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

वृत्त : चाप : : वर्ग : ?


A) रेखा
B) त्रिभुज
C) गोला
D) आयत

View Answer