Question :

निर्देश :- प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

पक्षी : पक्षी वैज्ञानिक : : कीट : ?


A) पशु वैज्ञानिक
B) जीव वैज्ञानिक
C) कीट वैज्ञानिक
D) मुद्रा वैज्ञानिक

Answer : C

Description :



Related Questions - 1


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

स्वरसमता : संगीतकार : : पुस्तक : ?


A) प्रकाशक
B) लेखन
C) मुद्रक
D) प्रायोजक

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

HOPEFUL : LUFEPOH : : ETHNICITY : ?


A) YTICINHTE
B) TICINHTEY
C) ICINHTEYT
D) CINHTEYTI

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

EIGK : EACY : : RVTY : ?


A) RVSQ
B) RNPM
C) RWUY
D) RMPL

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- प्रश्न में तीन शब्द दिए गए हैं, जिनमें कुछ सामान्य विशेषता है। इन शब्दों के नीचे उत्तर विकल्प दिए गए हैं, जिनमें से किसी एक में वह समान विशेषता है, सही उत्तर विकल्प को चुनिए।

 

कायर, बहादुर, ईमानदार


A) आडम्बरहीन
B) प्रसन्न
C) साहसी
D) सुन्दर

View Answer

Related Questions - 5


FI जिस प्रकार सम्बन्धित है KN से, उसी प्रकार PS सम्बन्धित है


A) VY
B) UX
C) WZ
D) UY

View Answer