Question :

जिस प्रकार न्याय का सम्बन्ध अदालत से है, उसी प्रकार निम्नलिखित में से कौन-सा विद्यालय से सम्बन्धित है?


A) शिक्षक
B) छात्र
C) कक्षा
D) शिक्षा

Answer : D

Description :



Related Questions - 1


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

चलना : दौड़ना : : पवन : ?


A) मौसम
B) वायु
C) वर्षा
D) तुफान

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

ACEG : NPRT : : ADGJ : ?


A) NRTX
B) ORVX
C) NQSU
D) NQTW

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

भारत : रुपया : : यू.के : ?


A) पाउण्ड
B) दीनार
C) येन
D) लीरा

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- निम्नलिखित प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

Grass : Green : : Desert : ?


A) Big
B) Shiny
C) Oasis
D) Dry

View Answer

Related Questions - 5


जिस प्रकार माता का सम्बन्ध बच्चे से है, उसी प्रकार वृक्ष का सम्बन्ध किससे है?


A) बालवृक्ष
B) झाड़
C) घास
D) इनमें से कोई नहीं

View Answer