Question :

निर्देश : नीचे दिए गए प्रश्नों में प्रश्नवाचक चिह्र (?) के स्थान पर क्या आएगा?

 

INDIA : 95491 : : DELHI : ?


A) 45289
B) 45398
C) 45389
D) 45189

Answer : C

Description :



Related Questions - 1


जिस प्रकार पंखों का सम्बन्ध ब्लेड से है, उसी प्रकार पहिया का सम्बन्ध किससे है?  


A) कार
B) गोल
C) तिल्लियाँ
D) वायु

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

अन्धा : चाक्षुष : : बहरा : ?


A) सुनवाई
B) श्रवस
C) कर्णिक
D) ध्वनि

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

6 : 21 : : 3 : ?


A) 28
B) 18
C) 61
D) 32

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

SKIP : RIFL : : KYKZ : ?


A) WJHV
B) WJVH
C) JWVH
D) JWHV

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में शब्दों के कुछ युग्म दिए गए हैं। इसमें अन्त वाला युग्म अपूर्ण है। प्रश्न के नीचे वैकल्पिक शब्द दिए गए हैं, जिनमें से एक शब्द उपरोक्त अन्तिम अपूर्ण युग्म को पूरा कर सकता है। बताइए कि वह  कौन-सा शब्द है?

 

Image, a : Hollywood, y; Cattiness, ?


A) s
B) e
C) i
D) a

View Answer