Question :

निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

14 : 225 : : 17 : ?  


A) 225
B) 324
C) 342
D) 569

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


पहाड़ का घाटी से वही सम्बन्ध है, जो शत्रु का ______________ से है।


A) देश
B) परदेशी
C) संघर्ष
D) मित्र

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

संयत : तीव्र : : नाममात्र : ?


A) स्मारक
B) बहुमूल्य
C) दूरी
D) अव्यवस्था

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में ऊपर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को ज्ञात कीजिए।

 

Poverty : Prosperity : : ?


A) Train : Cart
B) Rain : Flood
C) Love : Sorrow
D) Intelligence : Stupidity

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में तीन शब्द/संकेत दिए गए हैं, जिनमें कुछ सामान्य विशेषता है। इन शब्दों/संकेतों के नीचे उत्तर विकल्प दिए गए हैं, जिनमें से कोई एक शब्द/संकेत उनसे सम्बन्धित है, सही उत्तर विकल्प को चुनिए।

 

दही, मक्खन, पनीर

 


A) दूध
B) घी
C) मिठाई
D) पेड़ा

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर चार विकल्प समुच्चयों के रुप में दिए गए हैं, इनमें से उस संख्या समुच्चय को चुनिए, जो प्रश्न में दिए गए संख्या समुच्चय से अधिकतम मेल खाता हो।

 

(6, 30, 90)


A) (6, 42, 86)
B) (7, 42, 218)
C) (6, 24, 70)
D) (8, 48, 192)

View Answer