Question :

निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में ऊपर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को ज्ञात कीजिए।

 

Sadist : Injury : : ?


A) Thief : Robbery
B) Opportunist : Generosity
C) Priest : Church
D) Dentist : Teeth

Answer : A

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

SAND : QCLF : : DUNE : ?


A) BWLG
B) BWLH
C) BVLG
D) BWMG

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

धुआँ : प्रदूषण : : युद्ध : ?


A) शान्ति
B) विजय
C) समझौता
D) विनाश

View Answer

Related Questions - 3


स्वास्थ्य का बीमारी से वही सम्बन्ध है, जो आनन्द का ________ से है।


A) औषधि
B) उपचार
C) दुःख
D) प्रसन्नचित

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

EJOT : VQLG : : BGLQ : ?


A) ZUPK
B) AFKP
C) AEIM
D) YTOJ

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर एवं दाई ओर दो-दो पद दिए गए हैं, दोनों ओर के पदों में एक-एक पद लुप्त कर दिया गया है तथा उन्हें A एवं B द्वारा प्रदर्शित किया गया है। लुप्त पद प्रत्येक प्रश्न के नीचे दिए गए चार विकल्पों में से किसी एक में मौजूद हैं, आपकों उस सही विकल्प को ज्ञात करना है, जिससे कि (: :) के बाई ओर के दोनों पदों में जैसा सम्बन्ध बनता हो, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर के दोनों पदों में भी बनता हो, सही विकल्प की अक्षर संख्या आपका उत्तर होगा।

 

A : प्रकाश : : B : सूर्य


A) A. अन्धकार, B. रात्रि
B) A. परदा B. बादल
C) A. भारी B. गर्मी
D) A. प्रातः, B. संध्या

View Answer