Question :

निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में ऊपर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को ज्ञात कीजिए।

 

Portico : Building : : ?


A) Fort : Fortress
B) Wheel : Bicycle
C) Stove : Kitchen
D) Ship : Steamer

Answer : A

Description :



Related Questions - 1


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक इसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को चुनिए।

 

अन्तर्मुखी : बहिर्मुखी : : ?


A) कोण : स्पर्शज्या
B) चरम : अन्तरिम
C) विरुद्ध : समर्थन
D) कार्यवाही : कानून

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

MAC : NAD : : OAE : ?


A) PAF
B) QAB
C) PAC
D) RAD

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- नीचे तीन शब्द दिए गए हैं, जिनमें परस्पर कोई सम्बन्ध है। वही सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के तीनों शब्दों में है। आपकों इनमें से ऐसा विकल्प ज्ञात करना है, जिसमें वही सम्बन्ध हो जो ऊपर दिए गए शब्दों में है।

 

कक्षा, स्कूल, छात्र


A) बॉल, बल्ला, पिच
B) बहन, परिवार, भाई
C) हाथ, शरीर, उंगलियाँ
D) पत्ती, पेड़, जड़

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

कैमरा : लेन्स : : फ्लैश : ?


A) बल्ब
B) रात
C) प्रकाश
D) शहर

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में तीन शब्द दिए गए हैं, जिनमें कुछ सामान्य विशेषता है। इन शब्दों के नीचे उत्तर विकल्प दिए गए हैं, जिनमें से किसी एक में भी वही विशेषता है, सही उत्तर विकल्प को चुनिए।

 

गंगा, दामोदर, कोसी


A) नदी
B) झरना
C) पहाड़
D) सतलज

View Answer