Question :

निर्देश :- निम्नलिखित प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

Maharashtra : India :: Texas : ?


A) Canada
B) Mexico
C) Brazil
D) USA

Answer : D

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

DRIVEN : EIDRVN : : BEGUM : ?


A) UEBGM
B) EUBGM
C) BGMEU
D) BGMUE

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में ऊपर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को ज्ञात कीजिए।

 

Energy : Dissipate :: ?


A) Food : Temperature
B) Power : Generator
C) Atom : Explosion
D) Money : Squander

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश : नीचे तीन शब्द दिए गए हैं, जिनमें परस्पर कोई सम्बन्ध है, वही सम्बन्ध नीचे दिए गए चार विकल्पों में से किसी एक में है। वह विकल्प ज्ञात कीजिए, जिसमे वही सम्बन्ध हो, तो ऊपर दिए गए तीनों शब्दों में है।

 

साँप, घड़ियाल, सरीसृप


A) चमगादड़, गाय, स्तनधारी
B) चमगादड़, तोता, पक्षी
C) कछुआ, मेढ़क, स्तनधारी
D) शेर, मगरमच्छ, सरीसृप

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में तीन शब्द/संकेत दिए गए हैं, जिनमें कुछ सामान्य विशेषता है। इन शब्दों/संकेतों के नीचे उत्तर विकल्प दिए गए हैं, जिनमें से कोई एक शब्द/संकेत उनसे सम्बन्धित है, सही उत्तर विकल्प को चुनिए।

 

दही, मक्खन, पनीर

 


A) दूध
B) घी
C) मिठाई
D) पेड़ा

View Answer

Related Questions - 5


कौन वैसा ही है, जैसे – जनवरी, फरवरी, मार्च, ?


A) दिन
B) मंगलवार
C) अप्रैल
D) महीना

View Answer