Question :

निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

UNDATED : ATEDUND : : CORRECT : ?


A) PRECTOC
B) RECTROC
C) ECTRORC
D) RECTCOR

Answer : D

Description :



Related Questions - 1


निर्देश : नीचे दिए गए प्रश्नों में प्रश्नवाचक चिह्र (?) के स्थान पर क्या आएगा?

 

N ×  M : 14 × 13 : : X × Z : ?  


A) 24 × 23
B) 23 × 24
C) 24 × 26
D) 26 × 23

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

6415 : 5304 : : 7896 : ?


A) 6705
B) 6907
C) 6905
D) 6785

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में ऊपर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को ज्ञात कीजिए।

 

Medicine : Science : : ?


A) Daughter : Father
B) School : College
C) Tomato : Vegetable
D) Penicillin : Aspirin

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

DEAD : WVZW : : FGCF : ?


A) UTXU
B) TUUX
C) UXTU
D) UUTX

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में शब्दों के कुछ युग्म दिए गए हैं। इसमें अन्त वाला युग्म अपूर्ण है। प्रश्न के नीचे वैकल्पिक शब्द दिए गए हैं, जिनमें से एक शब्द उपरोक्त अन्तिम अपूर्ण युग्म को पूरा कर सकता है। बताइए कि वह  कौन-सा शब्द है?

 

Person, son, Forget, Get : Engage, ?


A) eng
B) age
C) ganga
D) english

View Answer