Question :

निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर एवं दाई ओर दो-दो पद दिए गए हैं, दोनों ओर के पदों में एक-एक पद लुप्त कर दिया गया है तथा उन्हें A एवं B द्वारा प्रदर्शित किया गया है। लुप्त पद प्रत्येक प्रश्न के नीचे दिए गए चार विकल्पों में से किसी एक में मौजूद हैं, आपकों उस सही विकल्प को ज्ञात करना है, जिससे कि (: :) के बाई ओर के दोनों पदों में जैसा सम्बन्ध बनता हो, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर के दोनों पदों में भी बनता हो, सही विकल्प की अक्षर संख्या आपका उत्तर होगा।

 

A : प्रकाश : : B : सूर्य


A) A. अन्धकार, B. रात्रि
B) A. परदा B. बादल
C) A. भारी B. गर्मी
D) A. प्रातः, B. संध्या

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

क्रिया : प्रतिक्रिया : : ?


A) उद्दीपन : अनुक्रिया
B) पुस्तक : आवरण
C) गोलीकाण्ड : दौड़
D) जन्म : मृत्यु

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में शब्दों के कुछ युग्म दिए गए हैं। इसमें अन्त वाला युग्म अपूर्ण है। प्रश्न के नीचे वैकल्पिक शब्द दिए गए हैं, जिनमें से एक शब्द उपरोक्त अन्तिम अपूर्ण युग्म को पूरा कर सकता है। बताइए कि वह  कौन-सा शब्द है?

 

Doomday : Doom : Highest, High : Master, ?


A) Mastic
B) Mast
C) Star
D) Roster

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक इसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को चुनिए।

 

जहाज : लंगर : : ?


A) टोपी : पगड़ी
B) कार : ब्रेक
C) बोतल : कॉर्क
D) माल : गोदाम

View Answer

Related Questions - 4


जिस प्रकार माता का सम्बन्ध बच्चे से है, उसी प्रकार वृक्ष का सम्बन्ध किससे है?


A) बालवृक्ष
B) झाड़
C) घास
D) इनमें से कोई नहीं

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- निम्नलिखित प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

Instrument : Play :: Bell : ?


A) Shape
B) Metal
C) Ring
D) Sound

View Answer