Question :

कौन वैसा ही है, जैसे – गाय, घोडा, गधा, ?


A) कुत्ता
B) बिल्ली
C) ऊँट
D) बाघ

Answer : C

Description :



Related Questions - 1


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में तीन शब्द दिए गए हैं, जिनमें कुछ सामान्य विशेषता है। इन शब्दों के नीचे उत्तर विकल्प दिए गए हैं, जिनमें से किसी एक में भी वही विशेषता है, सही उत्तर विकल्प को चुनिए।

 

पाकिस्तान, भारत, अफगानिस्तान


A) इस्लामाबाद
B) कोलम्बो
C) नेपाल
D) पश्चिम बंगाल

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

सितारे : दूरदर्शक : : रुधिर कोशिकाएँ : ?


A) कैमरा
B) सूक्ष्मदर्शी
C) लेन्स
D) रुधिर

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में ऊपर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को ज्ञात कीजिए।

 

Water : Swim : : ?


A) Flood : Damage
B) Knote : Tie
C) Graze : Grass
D) Ground : Play

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

भेड़ : मटन : : हिरन : ?


A) वील
B) मीट
C) फ्लेश
D) वेनिजन

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर चार विकल्प समुच्चयों के रुप में दिए गए हैं, इनमें से उस संख्या समुच्चय को चुनिए, जो प्रश्न में दिए गए संख्या समुच्चय से अधिकतम मेल खाता हो।

 

(10, 12, 15)


A) (21, 23, 27)
B) (30, 32, 36)
C) (60, 62, 66)
D) (68, 70, 73)

View Answer