Question :

जिस प्रकार लोहे का सम्बन्ध धातु से है, उसी प्रकार पीतल का सम्बन्ध किससे है?


A) लोहा
B) मिश्रधातु
C) ताँबा
D) जिंक

Answer : B

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए है, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध है, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

UNCDN : VIDEO : : OKZXDQ : ?


A) REPLAY
B) REPOSE
C) PLAYER
D) OPPOSE

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश :- प्रश्न में तीन-तीन शब्द दिए गए हैं तथा इनके नीचे वैकल्पिक शब्द दिए गए हैं। इन वैकल्पिक शब्दों में से एक शब्द ऊपर दिए गए तीनों शब्दों के वर्ग का द्योतक है। उस एक वैकल्पिक द्योतक शब्द को चुनिए।

 

सिंह, बाघ, तेन्दुआ


A) चीता
B) मांसाहारी
C) सर्कस
D) चिड़ियाघर

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में ऊपर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को ज्ञात कीजिए।

 

Bunch : Key :: ?


A) Hound : Pack
B) Beehive : Bee
C) Bouquet : Flower
D) Team : Competition

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश :- निम्न प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दि गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

8 : 24 : : ? : 32


A) 5
B) 6
C) 10
D) 8

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

कबूतर : शान्ति : : ?


A) ताज : सिर
B) सफेद झण्डा : समर्पण
C) लॉरेज : विजय
D) युद्ध : स्वतन्त्रता

View Answer