Question :

निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

चिट्ठी : लिफाफा : : ?


A) टिकट : डाक
B) त्वचा : शरीर
C) दीवार : ईट
D) नारियल : खोपड़ी

Answer : D

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- नीचे दिए गए प्रश्न में दिए गए विकल्पों में से वह युग्म चुनें, जो पहले युग्म के शब्दों की भाँति आपस में सम्बन्धित हो।

 

बनाना : तोड़ना : : ?


A) पतला : छोटा
B) लम्बा : छोटा
C) मोटा : बड़ा
D) लम्बा : सबसे ऊपर

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो संख्याएँ दी गई हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दि गई संख्या तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

18 : 30 : : 36 : ?


A) 64
B) 66
C) 54
D) 62

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो अक्षर-युग्म दिए गए हैं, जिनमें आपस में किसी प्रकार से कोई सम्बन्ध हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए अक्षर-युग्म तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक अक्षर-युग्म के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

FILM : ADGH : : MILK : ?


A) ADGF
B) HDGE
C) HDGF
D) HEGF

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर चार विकल्प समुच्चयों के रुप में दिए गए हैं, इनमें से उस संख्या समुच्चय को चुनिए, जो प्रश्न में दिए गए संख्या समुच्चय से अधिकतम मेल खाता हो।

 

(32, 24, 8)


A) (42, 34, 16)
B) (24, 16, 0)
C) (34, 24, 14)
D) (26, 32, 42)

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश :- निम्नलिखित प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

Hongkong : China : : Vatican : ?


A) France
B) Mexico
C) Canada
D) Rome

View Answer