Question :

पुस्तक का पुस्तकालय से वही सम्बन्ध है, जो पशु का ________ से है।


A) पालतू
B) शिकारी
C) जंगली
D) चिड़ियाघर

Answer : D

Description :



Related Questions - 1


निर्देश :- प्रश्न में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी है, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

कीटाणु : बीमारी : : जंग : ?


A) फौज
B) हार
C) हथियार
D) तबाही

View Answer

Related Questions - 2


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में तीन शब्द/संकेत दिए गए हैं, जिनमें कुछ सामान्य विशेषता है। इन शब्दों/संकेतों के नीचे उत्तर विकल्प दिए गए हैं, जिनमें से कोई एक शब्द/संकेत उनसे सम्बन्धित है, सही उत्तर विकल्प को चुनिए।

 

लीरा, दीनार, यूरो


A) मुद्रा
B) मीरा
C) रुपया
D) हीरा

View Answer

Related Questions - 3


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में चिन्ह (: :) के बाई ओर दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार सम्बन्धित हैं, ठीक उसी प्रकार का सम्बन्ध चिन्ह (: :) के दाई ओर दिए गए शब्द तथा उसके नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक शब्द के बीच में भी हैं, वही विकल्प आपका उत्तर है। सही विकल्प को चुनिए।

 

दर्जी : वस्त्र : : कृषक : ?


A) फसल
B) हल
C) फावड़ा
D) भूमि

View Answer

Related Questions - 4


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में तीन शब्द दिए गए हैं, जिनमें कुछ सामान्य विशेषता है। इन शब्दों के नीचे उत्तर विकल्प दिए गए हैं, जिनमें से किसी एक में भी वही विशेषता है, सही उत्तर विकल्प को चुनिए।

 

गंगा, दामोदर, कोसी


A) नदी
B) झरना
C) पहाड़
D) सतलज

View Answer

Related Questions - 5


निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों में दो शब्द दिए गए हैं, जोकि आपस में किसी प्रकार से सम्बन्धित हैं, ठीक इसी प्रकार का सम्बन्ध नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प में भी है, उस विकल्प को चुनिए।

 

हवामहल : जयपुर : : ?


A) जहाज महल : फतेहपुर सिकरी
B) मान महल : ग्वालियर
C) द्वीप महल : उदयपुर
D) विक्टोरिया महल : कोलकाता

View Answer